Wednesday 18 September 2019

अपने दिमाग की पॉवर कैसे बढ़ाये ?

Way to improve mind power


आपको ही नही बहुत से ऐसे लोग है जिनको लगता है की वे कुछ खास बाते भूल गये है जो अभी कुछ सेकेण्ड पहले याद थी | फिर वे अपने दिमाग पे जोर दे कर सोचने लगते है की वो आखिर कौन सी ऐसी बात थी जो याद नही आ रही है ? ये आजकल एक आम समस्या बन गयी है और इसका मुख्य कारण है कि आपका दिमाग कमजोर हो गया है | आज मई आपको लुच ऐसी बाते बताऊंगा जिसको आप फॉलो कर के अपने कमजोर दिमाग को सक्तिशाली बना सकते है |
१. नींद अच्छी लें –
कभी कभी आपको ऐसा लगता है कि जब आपकी नींद पूरी नहीं होती तब आपका दिमाग भी अछे से काम नहीं करता है। जिसके कारण आपकी सोचने की शक्ति कम हो जाती है उसके साथ थोडा बहुत चिड़चिड़ापन भी होने लगता है। इसलिए आपकोअच्छी और पूरी नींद लेनी चाहिए । सामान्यता हर व्यक्ति को  6 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए , जिससे दिमाग तरोताज़ा रहता है और साथ ही साथ स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।
२. Exercise करें
व्यायाम करने से न केवल आपकी बॉडी फिट रहती है, बल्कि इससे आपके दिमाग की भी exercise होती है. अगर आप प्रतिदिन व्यायाम नही करते है तो आपके brain में oxygen supply करने वाली arteries कमजोर हो जाती हैं. इन arteries में plaque जम जाता है, जो की oxygen को properly supply नहीं होने देता. इससे बचने के लिए प्रतिदिन व्यायाम जरुर करें और सुबह के समय सैर पर जरुर जाये !
३, खूब पानी पियें –
जैसा की हम सभी जानते है की पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है वही दूसरी ओर यह हमारे दिमाग के लिए भी बहुत लाभकारी है। जब भी हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो हमारा दिमाग सुकुड़ने लगता है और हमारा सर भारी हो जाता है और आप अपने ध्यान को केन्द्रित नही कर पाते है । इसलिए आपका हमेशा उचित मात्रा में (५ लीटर प्रतिदिन ) पानी पीना आपकी  मेमोरी को बढ़ता है और शरीर को भी अच्छा रखता है।
४. जरुरी चीजो को लिख लिया करे
अगर आपके पास कोई जरुरी सुचना और उसको आप याद करना चाहते हैं तो उसे लिख लिया करिये , लिखने से हमे चीज़ों को memorize करने में आसानी होती है. लिखने से हमारी body में oxygenated blood flow होता है और इससे brain sharp होता है. इसके लिए आप पत्र लिखना शुरू कर सकते हैं, या एक blog भी start कर सकते हैं. इससे आपकी याद रखने की छमता में काफी सुधार आएगा !
५. मनपसंद गाना सुने
हालही में किये गये रिसर्च से ये पता चला है की गाना या कोइ स्लो म्यूजिक सुनना आपके दिमाग को रिलेक्स करने में काफी मदद करता है . अगर आप कोई गान सुनते हुए किसी चीज़ को याद करते हैं तो बाद में, उस music को mentally play करके अपनी उस memory को recall कर सकते हैं.
६. शक्कर (Sugar) का प्रयोग कम करें –
चीनी और चीनी से बने हुए आहार हमारे दिमाग के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं। कैंडी, केक, मिठाई आदि में फ्रक्‍टोज पाया जाता है जिसके सेवन से न केवल शरीर का शेप बिगड़ता है साथ ही दिमाग भी कमजोर होता है। ज्‍यादा शुगर के सेवन से तार्किक क्षमता और नई बातों को सीखने की क्षमता पर असर होता है। इसलिए शुगर से बचें।
७. गेम खेले
Studies से पता चला है की ये दोनों चीज़ें regularly करने से आपका brain ज्यादा active रहता है. इसलिए रोज़ newspaper उठा कर उसके crossword puzzles, quizes को solve करें, और card games खेलें.
८. पोषण युक्त आहार लें –
ज्यादा से ज्यादा हेल्दी डाइट लें जैसे हरी सब्ज़ियां, दालें, अनाज, दूध, मौसमी फल आदि। दिमाग को तेज करने के लिए चॉकलेट भी काफी मददगार होती है।
९. सेब का सेवन करें
सेब आपको कई बिमारियों से बचाता है, सेब में पेक्टिन फाइबर होता है जो पाचन में प्रोटीन को बढ़ाता है, अगर आप अपनी याददाश्त तेज और बढ़ाना चाहते है तो रोज एक सेब का सेवन जरुर करें।
१०. बादाम का सेवन करें
बादाम मस्तिष्क और स्म्रति की शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अति उत्क्रष्ट आयुर्वेदिक उपाय है और बादाम आखों के लिए भी फायदेमंद होता है याददाश्त बढ़ाने के लिए बादाम सबसे फायदेमंद है।
निष्कर्ष
अब आपको याददाश्त कमजोर होने के कारण और बढ़ाने के तरीके और घरेलू उपायों के बारे में पता चल गया है, मुझे उम्मीद है आप इन्हें ध्यान में रखकर अपनी याददाश्त बढ़ा पाओगे।
साथ ही अगर आपको इस पोस्ट में याददाश्त तेज करने के उपाय अच्छे लगे या आपको इनके अलावा कोई और अच्छा उपाय पता है तो उसके बारे में कमेंट में बताएं।

No comments:

Post a Comment