Tuesday 5 February 2019

क्या आप जानते हैं कि क्यों मांगते हैं कई ऐप आपके Location का एक्‍सेस?



Why mobile apps require access to your data and device tools

आजकल लगभग 100 आदमी में कम से कम 75 लोगो के पास स्मार्ट फोन है और वे इसमे इन्टरनेट का भी इस्तमाल कर रहे है लेकिन जब यह स्मार्टफोन प्राइवेसी चिंताओं की बात आती है, तो लोकेशन डेटा आमतौर पर लिस्‍ट में सबसे ऊपर होता है। इतने सारे ऐप अब आपके लोकेशन के लिए पूछते हैं कि हम वास्तव में कभी नहीं सोचते हैं कि वे सबसे पहले हमारे लोकेशन का एक्‍सेस क्यों मांगते हैं?




हाल ही में एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी, जिसमें यह बताया गया था कि आपके पास कितना लोकेशन डेटा ऐप है (यह आप जितना सोच सकते हैं उससे अधिक है), और वे उस डेटा का उपयोग टार्गेट एडस् से पैसा बनाने के लिए कैसे करते हैं। इस अवधारणा में कुछ भी नया नहीं है और लोग पहले से ही इसके बारे में व्यापक रूप जाते है, लेकिन रिपोर्ट में पहले की तुलना में बहुत अधिक डिटेल्‍स दिए गए है।
लेकिन इससे पहले कि आप अपने फ़ोन की सेटिंग में जल्दबाजी में कूद जाएं और हर एक ऐप के लिए लोकेशन डेटा बंद कर दें, आपको पता होना चाहिए कि किन ऐप्स को लोकेशन सर्विस की आवश्यकता है और कौन से ऐप के लिए नहीं हैं। और अधिक महत्वपूर्ण बात, आपको पता होना चाहिए कि कुछ ऐप्स को सबसे पहले आपके लोकेशन की आवश्यकता क्यों है।

ऐप्स आपके लोकेशन के लिए क्यों पूछते हैं?

एप्लिकेशन के आधार पर, सभी प्रकार के कारण हैं कि वे आपके लोकेशन के लिए क्यों पूछते हैं। कुछ ऐप्स को ठीक से काम करने के लिए आपके लोकेशन की आवश्यकता होती है तो कुछ ऐप अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए लोकेशन का इस्तेमाल करते हैं, वहीं कुछ ऐप्‍स को आपके लोकेशन की आवश्यकता नहीं होती।
आपके लोकेशन के साथ, मौसम एप्लिकेशन आपको आपके क्षेत्र के लिए पूर्वानुमान दे सकते हैं।
रनिंग और अन्य एक्सरसाइज वाले ऐप आपके रनों को ट्रैक करने के लिए आपके लोकेशन का उपयोग करते हैं, जिसमें दूरी और समय भी शामिल है।
सोशल मीडिया ऐप आपके लोकेशन के लिए पूछते हैं कि क्या आप “चेक इन” करना चाहते हैं या अपने आप को एक कुल जगह पर टैग करना चाहते हैं।
बहुत सारे रिटेल स्टोर ऐप साधारण चीजों के लिए आपकी लोकेशन पूछेंगे, जैसे आसानी से आपके लिए कोई लोकेशन ढूंढना।
हर एक ऐप को देखने के बजाए और आपको यह बताएं कि वे आपका लोकेशन क्यों चाहते हैं, यहां विभिन्न ऐप्‍स की स्पष्ट श्रेणियों का एक सामान्य ब्रेकडाउन है:
बहुत कम गेम्‍स को आपके लोकेशन की आवश्यकता होगी, लेकिन कुछ (जैसे Pokemon Go) इस पर बहुत अधिक आवश्यकता होती हैं।
अधिकांश लाइव स्ट्रीमिंग टेलीविज़न ऐप्स को विशेष रूप से स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग ऐप्स के लिए रिज़नल ब्लैकआउट और कुछ फीचर्स की पुष्टि करने के लिए आपके लोकेशन की आवश्यकता होगी।
दुर्भाग्य से, सिर्फ इसलिए कि आपने अपने बहुत सारे ऐप्स में लोकेशन बंद कर दिया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके लोकेशन को पाने का कोई अन्य तरीका नहीं है।
शुरुआत के लिए, बस इंटरनेट से जुड़ा होना आपके अनुमानित लोकेशन को दूर कर सकता है। लेकिन फिर भी आपके लोकेशन का पता लगाने के लिए सर्विसेस आपके ज़िप कोड के आसपास आपको को लाने के लिए आपके IP Address का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके फ़ोन पर GPS की तरह सटीक नहीं है, लेकिन यह कुछ तो है।

कुछ अनुमतियाँ दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम भरी हैं व्यक्तिगत जानकारी के अलावा, ऐप्स को आपके मोबाइल डिवाइस पर विभिन्न सुविधाओं तक पहुँचने के लिए भी अनुमति की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप इंस्टाग्राम का उपयोग करके एक तस्वीर लेना चाहते हैं, तो ऐप को आपके डिवाइस के कैमरे का उपयोग करने की अनुमति की आवश्यकता होगी।  एप्लिकेशन द्वारा अनुरोध की जा सकने वाली अनुमतियों की एक बड़ी मात्रा है, लेकिन सभी अनुमतियाँ समान नहीं हैं। इस कारण से, हमने "जोखिमपूर्ण अनुमतियाँ" शब्द को एक करीब से देखा - अनुमतियाँ जो डेटा या संसाधनों तक पहुंच प्रदान कर सकती हैं, जिसमें उपयोगकर्ता की निजी जानकारी शामिल होती है या संभावित रूप से उपयोगकर्ता के संग्रहीत डेटा या अन्य एप्लिकेशन के संचालन को प्रभावित कर सकती है। जोखिम वाले अनुमतियों के उदाहरणों में उपयोगकर्ता के स्थान, संपर्क, एसएमएस संदेश, फोन लॉग, कैमरा या कैलेंडर तक पहुंच शामिल है।  

हमने क्या पाया? 46 प्रतिशत एंड्रॉइड ऐप और 25 प्रतिशत iOS ऐप के साथ कैमरा एक्सेस सबसे आम अनुरोधित जोखिम की अनुमति थी। लोकेशन ट्रैकिंग का बारीकी से पालन किया गया था, जो 45 प्रतिशत एंड्रॉइड ऐप और 25 प्रतिशत आईओएस ऐप द्वारा मांगी गई थी। पच्चीस प्रतिशत Android ऐप्स ने ऑडियो रिकॉर्ड करने की अनुमति का अनुरोध किया, जबकि 9 प्रतिशत iOS ऐप ने किया। अंत में, 15 प्रतिशत एंड्रॉइड ऐप ने एसएमएस संदेश पढ़ने की अनुमति मांगी और 10 प्रतिशत ने फोन कॉल लॉग्स तक पहुंच की मांग की। इनमें से कोई भी अनुमति iOS में उपलब्ध नहीं है।

2 comments: