Tuesday 5 February 2019

स्मार्टफोन में स्लो इंटरनेट से हैं परेशान ? ऐसे बढ़ाएं अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन की स्पीड

आज मै आपकों अपने इस आर्टिकल में स्मार्टफ़ोन की स्पीड को बेहतरीन बनाने के ही कुछ उपाय बताऊंगा . आप अपने इन टिप्स से अपने स्मार्टफ़ोन की स्पीड बेहतरीन कर सकते है.

क्या आपने देखा है कि आपका स्मार्टफोन हाल ही में सुस्त हो गया है? शायद यह आपके कैमरा एल्बम को लोड करने के दौरान एप्लिकेशन खोलने या संघर्ष करने में धीमा है। डरें नहीं, GHI के पास अपने स्मार्टफोन को तेज करने के कुछ टिप्स हैं।



जब हम अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो कई सारी सॉफ्टवेर एक साथ खोल लेते हैं और बाद में उन्हें बंद करना भूल जाते हैं. ऐसे में फोन की स्पीड काफी स्लो जाती है, इसलिए हमेशा फोन के बैकग्राउंड में जो भी एप्स चलती है उन्हें बंद कर दे.

अगर आपके फोन में भी कई ऐसी ऐप हैं जिन्हें आप बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करते या फिर कई ऐसे मीम्स, फोटो हैं जिनकी आपको कोई जरूरत नहीं है, ऐसे में आपके फोन की स्पीड काफी धीमी हो सकती है.

स्मार्टफोन की स्पीड को बेहतर बनाने में ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे बड़ा खास होता है. कंपनियां स्मार्टफोन में आए दिन ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करती रहती है, इसलिए समय-समय पर ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहना चाहिए. नया ऑपरेटिंग सिस्टम से स्पीड भी अच्छी रहेगी.

ऐसी ऐप जो बैकग्राउंड में चल रही है. उनकी उनकी कोई जरूरत नहीं है अगर हम उनको बंद क्र देते है तो लगभग स्पीड ठीक हो ही जाती है !

स्मार्ट फोन की सेटिंग में जाकर ऐप्स के कैशे डाटा को क्लियर करते रहना चाहिए. जो भी एप्स आपके काम की नहीं है. उन्हें फोन से डिलीट कर दे फालतू के ऐप्स से स्मार्टफोन को भरें नहीं.

ऐसे बढ़ाएं अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन की स्पीड

1) आप अपने फोन की होमस्क्रीन को साफ करें। ऐसा करके फोन की स्पीड को बेहतर बनाया जा सकता है। दरअसल, लाइव वॉलपेपर, वेदर, न्यूज जैसे विजट लगातार अपडेट होते हैं, जिससे फोन की स्पीड स्लो होती है। 

2) अब ज्यादातर स्मार्टफोन्स में यह ऑप्शन सेंटिंग ऐप में होता है। आप ऑटो सिंक की जरूरत वाले ऐप्स को वहां जाकर देख सकते हैं। जरूरत के हिसाब से ऑटो सिंक ऑप्शन को टर्न ऑफ कर सकते हैं।


3) डेटा सेवर ऑप्शन इनेबल करने से आपको क्रोम ब्राउजर में कम समय और कम डेटा में तेज सर्फिंग में मदद मिलेगी। हालांकि, डेटा की स्पीड भी मायने रखती है।

4) स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में रन कर रहे कुछ ऐप्स को डिऐक्टिवेट कर सकते हैं। ऐसे ऐप्स को डिऐक्टिवेट कर दें, जिनका उपयोग आप बहुत कम करते हैं। इससे रैम व प्रोसेसर पर लोड कम होगा और फोन के ऐक्टिव ऐप्स की परफॉर्मेंस बेहतर होगी।


5) स्मार्टफोन के कैश डेटा क्लियर करके स्पीड को बेहतर बनाने का तरीका तो आपको पता ही होगा। कैश डेटा को साफ करने के लिए कई तरह के ऐप्स हैं। कुछ स्मार्टफोन्स में इस फीचर के साथ इनबिल्ट फोन मैनेजर होता है।

6) आपके स्मार्टफोन में ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करने का विकल्प मौजूद है तो इसका लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करें। इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के बग खत्म होंगे और मोबाइल का लोड भी कम होगा।

7) अगर आपके पास स्मार्टफोन रूटिंग का अच्छा अनुभव है तो कस्टम रॉम इंस्टॉल कर लें। इससे लेटेस्ट फीचर और ऐंड्रॉयड का नया वर्जन यूज कर पाएंगे।


8) जब इन्टरनेट की आवश्यकता न हो तब इन्टरनेट को बंद ही रखे !

इस्तेमाल ना होने वाली Apps डीलिट करें

  • कई बार हम लोग किसी जरूरी काम के लिए कोई ऐप डाउनलोड करते हैं और बाद उन ऐप्स को कभी इस्तेमाल नहीं करते. मान लीजिए कहीं घूमने जा रहे हैं और कोई होटल बुक करने वाली ऐप हमने डाउनलोड कर ली. लेकिन घूम कर आने के बाद वो ऐप हमारे कोई काम की नहीं. इसी तरह की ना जाने कितनी ऐप्स होती हैं हमारे फोन में. इसी तरह की कुछ ऐप्स डिलीट करने से आप अपने फोन में स्पेस बनाकर फोन की स्पीड को सुधार सकते हैं
  • ऐसी एप्स को ढूंढने का एक आसान तरीका है. उस लिस्ट में जाईये जहां आपकी सारी एप्स हो और चेक कीजिए कि वो कौन सी एप्स हैं जो आप बहुत कम या बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करते.
  • आईफोन में ये एप्स ढूंढने के लिए ‘सेंटिग्स’ में ‘जनरल’ ऑप्शन में दिए गए ‘आईफोन स्टोरेज’ को खोलें.
    एंड्रॉयड में प्ले स्टोर पर बाईं ओर दि गई ‘मैन्यू’ पर क्लिक कीजिए. वहां ‘माई एप्स एंड गेम्स’ में जाकर ‘इंस्टॉल्ड एप्स’ में लास्ट यूज्ड ऐप्स को देखिए. इस लिस्ट में वो सभी ऐप्स होंगी जो आपने बहुत कम या बिल्कुल इस्तेमाल नहीं की है. इन एप्स को डिलीट करके आप अपने फोन की स्पेस को बढ़ा सकते हैं.
  • इसके बाद आप अपनी सभी एप्स को सिरे से लगाएं. आप इन्हें नाम ये या अपने इस्तेमाल के आधार पर ऑर्गनाइज कर सकते हैं.

फोन की स्पेस को बढ़ाएं

  • अगर व्हाट्सऐप पर किसी ग्रुप से जुड़े हैं तो आप समझ सकते हैं कि अक्सर आपको ऐसे फोटो मिलते हैं जो आपके बिल्कुल काम के नहीं होते और फिर फोन में पड़े-पड़े स्पेस घेरते हैं.  फोटो के अलावा मीम्स और वीडियो या मैसेज भी स्पेस घेरते हैं. ऐसे में इन सभी चीजों को डिलीट करके फोन में स्पेस बनाई जा सकती है.
  • आईफोन में आप तय कर सकते हैं कि पुराने मैसेज आपके फोन में कितने समय तक रहें, जिससे समय पूरा होने पर ये मैसेज ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएं.
  • इसके लिए सेटिंग्स में जाकर ‘मैसेज’ ऑप्शन में ‘कीप मैसेज’ खोलें. कीप मैसेज में अपने हिसाब से चुनें कि आप कब तक इन मैसेज को फोन में रखना चाहते हैं. अगर आप सिर्फ मैसेज रखना चाहते हैं और उसके साथ आई अटैचमेंट को डिलीट करना चाहते हैं तो ‘सेटिंग्स’ में जाकर, ‘जनरल’ ऑप्शन टैप करें. इसके बाद ‘आईफोन स्टोरेज’ में मैसेज पर जाएं. यहां ‘रिव्यू लार्ज अटैचमेंट’ टैप करने के बाद आपको सभी बड़ी फाइल्स दिख जाएंगी.
  • एंड्रयॉइड में ये सुविधा नहीं है. लेकिन आप मैसेज थ्रेड में जाकर सबसे पुरानी थ्रेड डिलीट कर सकते हैं. इसी तरह से फेसबुक और व्हाट्सऐप के मैसेज डिलीट करने से भी फोन में स्पेस बढ़ेगी.
  • सबसे ज्यादा स्पेस फोटो और वीडियो घेरते हैं. सभी काम के फोटो या वीडियो ऑनलाइन सेव करें और फोन से डिलीट करें.

उम्मीद है इस तरह आप अपने फोन की स्पीड और लाइफ दोनों ही बेतरीन कर सकते है !

No comments:

Post a Comment