Friday 22 February 2019

गूगल पर भूलकर भी सर्च न करें ये चीजें, Do Not Search These Eight things on google


Google पर इन 8 चीजों को सर्च करने से बचें


Do Not Search These Eight things on google

गूगल नाम तो सुना ही होगा #लोल  ! गूगल ही मात्र एक ऐसा सर्च इंजन है जिसपे लघभग पूरी दुनिया अपने मन की बात या समस्या को सर्च कर के उसका समाधान निकाने की कोशिस्श करते है  हैं वो भी इस भरोसे के साथ की यहां सब मिलेगा। इस एकीस्वी सताब्दी में इंटरनेट आज हमारी जिंदगी का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। रोज  हम अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए इंटरनेट का प्रयोग करते हैं लेकिन, क्या आप सर्च करते वक्त थोड़ा सोचते हैं कि हम क्या सर्च  करे कौन सा कीवर्ड google सर्च बॉक्स में टाइप करे ?

अगर आप भी  गूगल पर कुछ न कुछ सर्च करते ही रहते है तो आपके लिए ये खबर बेहद खास है। इन्टरनेट पर कुछ चीजें ऐसी है, जिन्हें सर्च कर आप मुश्किल पर पड़ सकते हैं। कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें गूगल पर सर्च करने से आप परेशानी में आ सकते हैं। आपको ये जानना बहुत ही जरूरी है की क्या सर्च करे क्या नही !

1. किसी बम या जानलेवा हथियार बनाने की बिधि (संदिग्ध चीज)

अगर आप इस तरह का कोई भी कीवर्ड google पे सर्च करते है तो आपके लिए ये बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है भले ही आप मजाक में ही क्यों न सर्च किया हो ! google की सर्च हिस्ट्री पर भी सरकार की पैनी नजर रहती है !.
अक्सर गूगल पर लोग कुछ ऐसी चीजें सर्च करते हैं, जिनसे उन्हें कोई मतलब नहीं लेकिन सिर्फ देखने भर के लिए कर लेते हैं, ऐसी ही संदिग्ध या संदेह की चीजों को सर्च न करें. क्योंकि, सायबर सेल की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर ही होती है, जो कुछ संदिग्ध सर्च करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. सायबर सेल के मामलों में जेल तक की सजा का प्रावधान है 

2. रोग के बारे में ...

अगर आपने गलती से भी अगर किसी फोड़े या फुंसी के लिए गूगल पर सर्च किया तो यकीनन वो स्किन कैंसर की बीमारी सामने खोलकर रख देगा. गूगल से अगर जरा से सिर दर्द की समस्या का हल पूछो तो भी वो उसे ब्रेन ट्यूमर की तरह ही देखेगा. अगर आप अपनी बीमारी के बारे में गूगल करते हैं, तो उस बीमारी से जुड़े ऐड आपको अपनी स्क्रीन पर दिखना शुरू हो जाएंगे. साथ ही साथ इससे मेडिकल फ्रॉड होने की गुंजाइश भी बढ़ जाती है.

खास तौर पर अगर कोई स्किन कंडीशन या किसी चोट के बारे में सर्च करना हो तो उसकी तस्वीरें न देखें. आपको पता होगा कि क्या सामने आएगा. कुछ तस्वीरें इतनी विभत्स होती हैं कि देखकर डर लग जाए.

3. अपना नाम या ईमेल ऐड्रेस या फ़ोन नंबर ..

अगेर आप अपना नाम या ईमेल ऐड्रेस सर्च कर और कुछ नहीं बल्कि आप गूगल को अपने बारे में और भी ज्यादा जानकारी दे रहे हैं. अब आप कहेंगे कि गूगल के पास नाम और ईमेल ऐड्रेस तो पहले से ही है. ये सच है, लेकिन अगर खुद का नाम या कोई पर्सनल जानकारी गूगल पर सर्च करते हैं तो गूगल उससे जुड़े न्यूज रिजल्ट भी दिखाने लगता है. साथ ही कई तरह के ऐड आपके नाम और लोकेशन के आधार पर दिखने लगते हैं.

4. अपनी कमजोरियों या परेशानियों के बारे में...

डिप्रेशन है तो डॉक्टर मदद कर सकता है गूगल नहीं, आप मोटे हैं तो एक्सरसाइज करिए गूगल नहीं. आईब्रो छोटी है, होठ पतले हैं, रंग काला है ऐसी किसी भी इनसेक्योरिटी को अगर आप गूगल करते हैं तो इसकी गुंजाइश काफी ज्यादा है कि आपको उस इनसेक्योरिटी से जुड़े ऐड अपने स्क्रीन पर दिखने लगें. खुद ही सोचिए जिस चीज से बुरा लगता है अगर वही चीज बार-बार सामने आए तो कैसा लगेगा.

5. लोकेशन से जुड़ी सर्च..

गूगल से लोकेशन छुपाना बहुत मुश्किल हो जाता है. चाहें मैप्स का इस्तेमाल करना हो या फिर डेट पर जाने के लिए नया रेस्त्रां खोजना हो. ये सब कुछ जाने-अनजाने में आपके लिए नए ऐड्स के अलावा और कुछ नहीं लेकर आएगा.

6. मरने से पहले क्या क्या करना चाहिए ?

देखिए इसे बहुत आसानी से समझिए ये डिप्रेशन का कारण भी हो सकता है. अगर कोई 39 साल की उम्र में चालीस से पहले करने वाली चीजों को सर्च कर रहा है तो यकीनन उसे डिप्रेशन होगा और ये लगेगा कि आखिर उसने जिंदगी में किया क्या है. इसी के साथ ऐड्स वाली समस्या तो लगातार बनी ही रहेगी. वो खत्म नहीं होगी.

7. विज्ञापन: 
गूगल पर कभी भी असुरक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी सर्च नहीं करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आपको संबधित विज्ञापन आने लगते हैं। जिससे आप यह जान सकते हैं कि कोई आपको इंटरनेट पर फॉलो कर रहा है।

8. कीड़े:
अगर आप अपने बाकी के के लिए कोई अच्छा कीड़ा ढूंढ रहे हैं तो आप उनसे कभी भी गूगल पर सर्च करके ना देखें क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कुछ ऐसे चित्र दिखाई देंगे जिसको देखकर आप डर सकते हैं इसलिए आपसे अनुरोध है कि कृपया इस प्रकार की चीजें गूगल पर आप सर्च ना करें



No comments:

Post a Comment